Breaking Newsउत्तरप्रदेश

बरेली। पंचायत चुनाव के उम्‍मीदवारों की सूची जारी करने में समाजवादी पार्टी सबसे आगे

लाइव भारत टीवी न्यूज नेटवर्क

बरेली। पंचायत चुनाव के उम्‍मीदवारों की सूची जारी करने में समाजवादी पार्टी सबसे आगे नजर आ रही है। बरेली ज‍िला संगठन ने ज‍िला पंचायत सदस्‍य प्रत्‍याश‍ियों की सूची भी जारी कर दी है। इसमें पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार के भाई की अनुज बधू ऊषा गंगवार, पूर्व व‍िधायक स्‍व. डॉ. स‍ियाराम सागर की पुत्रबधू सीतू सागर, पूर्व व‍िधायक सुल्‍तान बेग के भांजे शाहवाज खान और पूर्व ब्‍लॉक प्रमुख सीमा यादव की भी उम्‍मीदवारी पर मुहर लगाई गई है। घोष‍ित इलाकों से जो सपाई ट‍िकट नहीं पा सके, वे गम, गुस्‍सा, गुबार के साथ नजर आ रहे हैं।

सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या ने बताया क‍ि घोष‍ित उम्‍मीदवारों में पार्टी के समर्थन से मनोहर गंगवार वार्ड-1 भदपुर ब्‍लॉॅक से क‍िस्‍मत आजमाएंगे। पूर्व ब्‍लॉक प्रमुख तेजप्रकाश गंगवार वार्ड-7 भदपुर से सपा प्रत्‍याशी होंगे। यूपी सरकार में दो बार मंत्री एवं नवाबगंज से 5 बार एमएलए रहे भगवत सरन गंगवार के छोटे भाई तेजपाल गंगवार की पत्‍नी ऊषा गंगवार वार्ड-8 नवाबगंज से सपा की ट‍िकट पर चुनाव लडेंगी। तेजपाल गंगवार सेमी खेड़ा चीनी म‍िल के न‍िदेशक हैं। वार्ड-13 बहेड़ी से डॉ. ब्रह़मस्‍वरूप सागर प्रत्‍याशी बनाए गए हैं। वार्ड-17 बहेडी/शेरगढ़ से सपा ने पूर्व व‍िधायल सुल्‍तान बेग के र‍िश्‍ते में भांजे शाहबाज खान को ट‍िकट थमाया है।

वार्ड-19 शेरगढ़ से सूरजवती गंगवार, वार्ड-26 फतेहगंज पश्‍च‍िमी से किरणदेवी मौर्य, वार्ड-30 मीरगंज से खेमेन्‍द्र मौर्या, वार्ड-34 रामनगर से छोटेलाल द‍िवाकर, वार्ड-39 मझगवां से जान मोहम्‍मद खां, वार्ड-42 आलमपुुर जाफराबाद से सत्‍येन्‍द्र श्रीवास्‍तव, वार्ड-44 आलमपुर जाफराबाद से मुनेश कुमार मौर्या, वार्ड-45 क्‍यारा से श‍िवचरन कश्‍यप, वार्ड-46 क्‍यारा से राजवीर स‍िंंह यादव, वार्ड-49 फरीदपुर से रूपम पाठक सपा के उम्‍मीदवार के तौर पर ज‍िला पंचायत सदस्‍य का चुनाव लडेगे। वार्ड-50 फरीदपुर से सपा नेे पूर्व व‍िधायक डॉ. स‍ियाराम सागर के छोटे बेटे व‍िशाल सागर की पत्‍नी सीतू सागर को प्रत्‍याशी घोष‍ित क‍िया है। वार्ड-51 फरीदपुर से वर‍िष्‍ठ सपा नेता रव‍िबाबू यादव के बेेटे स्‍व. संजय यादव सोनू की पत्‍नी सीमा यादव को ट‍िकट दी है। ब्‍लॉक प्रमुख सोनू यादव का कुछ समय पहले न‍िधन हो गया था। वार्ड-55 भुता से शनाव रजा खां प्रत्‍याशी बने हैं। वार्ड-57 ब‍िथरी से सपा के पूर्व ज‍िला उपाध्‍यक्ष संदेश कनौज‍िया मैदान में उतारे गए हैं। इसी तरह वार्ड-58 से ट‍िकोली देवी को प्रत्‍याशी बनाया गया है।
कुछ द‍िन पहले ज‍िला पंचायत उम्‍मीदवारों की जारी पहली सूची में सपा ने 25 वार्ड के उम्‍मीदवार तय क‍िए थे। दूसरी सूची में 21 प्रत्‍या‍श‍ियों का ऐलान क‍िया है। बरेली में कुल 60 वार्ड हैं। इस ल‍िहाज से सपा को अभी 15 और प्रत्‍याश‍ियों के नाम जल्‍द सामने लाने हैं। पार्टी सूत्रों के मुताब‍िक, बाकी के वार्ड में एक से अध‍िक दावेदार होने की वजह से ज‍िला संगठन तगड़ी माथापच्‍ची कर रहा है। ट‍िकट की जुगत में स‍िफार‍िशों के दौर भी चल रहे हैं। वैसे, सपा हाईकमान पहले ही यह बात साफ कर चुका है क‍ि कहीं अगर दावेदारों में ट‍िकट को लेकर सहमत‍ि नहीं बनती द‍िखती तो वहां से सभी उम्‍मीदवार चुनाव लडेंगे। इसके बाद भी पार्टी संगठन सहमत‍ि से बाकी के वार्डों में उम्‍मीदवार तय करने की कोश‍िश कर रहा है, हालांक‍ि एक से बढकर एक दावेदार सामने होने से ऐसा बहुत मुश्‍क‍िल नजर आ रहा है।

पंचायत चुनाव से पहले एक दूसरे से म‍िलन का कोई मौका नहीं छोड़ने वाले यादवी चेहरे अब खुलकर एक दूसरे के सामने आ गए हैं। ट‍िकटों को लेकर सबसे ज्‍यादा कशमकश ब‍िथरी के वार्ड-52 से होती नजर आ रही है। यहां सपा की ट‍िकट के ल‍िए पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव के बेटे अम‍ित राज यादव की पत्‍नी गौरी यादव दावेदार हैं। वैसे तो सपा महीपाल स‍िंंह की पत्‍नी पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष सरोज यादव को वार्ड-53 से उम्‍मीदवार घोष‍ित कर चुकी है मगर पर‍िवार अब बहू गौरी यादव के ल‍िए वार्ड-53 से भी ट‍िकट की जुगत में लगा है। वहीं, दूसरी ओर से बदायूं की पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष चेतना यादव के भाई की पुत्रबधू डॉ. ह‍िमांशी यादव भी वार्ड-52 से ट‍िकट मांग रही हैं। बड़े राजनैत‍िक घराने की बहू होने के साथ डॉ. ह‍िमांशी च‍िक‍ित्‍सा सेवा कर्मचारी संगठन के प्रमुख पदाध‍िकारी महेन्‍द्र यादव की बेटी हैं। महेन्‍द्र यादव के सामाज‍िक र‍िश्‍ते हर स्‍तर पर हैं। बेटी को सपा से ट‍िकट द‍िलाने के ल‍िए पूरा पर‍िवार ताकत लगा रहा है। इसी वार्ड से सपा से ट‍िकट की दौड़ में तीसरा यादव चेहरा कल्‍पना यादव हैं, जो पार्टी नेता अरव‍िंंद स‍िंंह यादव की पत्‍नी हैं। प‍िछले चुनाव में यहां पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव के बेटे अम‍ित राज ज‍िला पंचायत सदस्‍य का चुनाव लड़े थे। उन्‍हें वर‍िष्‍ठ नेता नरेन्‍द्र प्रताप स‍िंंह ‘मुखर्जी’ करारी श‍िकस्‍त दी थी। खास बात ये है क‍ि इसी चुनाव में पूर्व सपा उपाध्‍यक्ष अरव‍िंंद यादव ने भी क‍िस्‍मत आजमाई थी मगर उन्‍हें तीसरे स्‍थान पर संतोष करना पड़ा था। चर्चा है क‍ि नरेन्‍द्र मुखर्जी अबकी खुद चुनाव नहीं लड़ रहे हैं और महेन्‍द्र यादव की बेटी डॉ. ह‍िमांशी यादव को लड़ाने के पक्ष में हैं। वहीं, महीपाल स‍िंंह ने यहां से अबकी बार बेटे की जगह बहू गौरी यादव की दावेदारी कराई है। इसी तरह अरव‍िंंद यादव अपनी पत्‍नी कल्‍पना यादव को चुनावी रण में उतारने की तैयारी में हैं। तीन-तीन यादव घरानों की एक ही वार्ड से ट‍िकट की दावेदारी ने सपा ज‍िला संगठन को पशोपेश में डाल रखा है। वैसे तो ये तीनों घराने खास और आम मौके पर एक दूसरे के साथ खड़े नजर आते हैं मगर अभी राजनैत‍िक तौर पर एक दूसरे को पीछे धकेलने से भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। इसे लेकर अपने-अपनों के बीच बैठकें कर आगे की रणनीत‍ि बनाई जा रही है। इसी वजह से वार्ड-52 का ट‍िकट फ‍िलहाल होल्‍ड पर रखा गया है। सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या का कहना है क‍ि उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची भी जल्‍द जारी कर दी जाएगी। पार्टी पूरी ताकत से पंचायत चुनाव लड़ रही है।

समाजवादी पार्टी में ट‍िकटों को लेकर दावेदारों की भीड़ के बीच जैसे-जैसे उम्‍मीदवारों की सूच‍ियां जारी हो रही हैं, वैसे-वैसे अंदरखाने असंतोष की स्‍थ‍ित‍ि भी सामने आ रही है। आरोप-प्रत्‍यारोपों के बीच नेताओं की आपसी बातचीत के ऑड‍ियो भी वायरल हो रहे हैं। प्रत्‍याश‍ियों की दूसरी सूची जारी होने के बाद सोशल मीड‍िया पर एक ऑड‍ियो वायरल हो रहा है, ज‍िसमें पत्‍नी की ट‍िकट कटने से नाराज एक कार्यकर्ता कथ‍ित आरोप लगा रहा है और मामले की श‍िकायत सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या से करने की बात कह रहा है। ऑड‍ियो और कार्यकर्ता के आरोपों की सत्‍यता व प्रमाण‍िकता की टीम खबरची क‍िसी भी तरह से पुष्‍ट‍ि नहीं करती, हालांक‍ि पार्टी के अंदर एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर ऑड‍ियो पहुंचने की खबर लगातार सामने आ रही है। कथ‍ित वीड‍ियो क‍िसी माध्‍यम से टीम खबरची के पास भी पहुंचा है, जो हमारे पास सुरक्षित है।

न्यूज़ एजेंसी लाइव भारत टीवी

Related Articles

Check Also

Close
Close