उत्तरप्रदेशराज्य

यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले हाे जाएगी वोटिंग, जानें कब हो सकती है मतगणना

राज्य निर्वाचन आयोग ने 24 अप्रैल से पहले ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के चारों पदों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी करा लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

 

उत्तर प्रदेश में इस बार पंचायत चुनाव के लिए चार चरणों का मतदान बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पूर्व यानि 24 अप्रैल से पहले पूरा करा लिया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को विधानसभा में दिये गये अपने भाषण में इस बात का जिक्र किया। राज्य निर्वाचन आयोग ने 24 अप्रैल से पहले ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्य के चारों पदों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी करा लेने की तैयारी शुरू कर दी है।

आयोग के अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि अंतिम चरण के दो दिन बाद मतगणना करवाई जाती है ताकि अगर कहीं पुनर्मतदान की नौबत आए तो समय से पोलिंग पार्टी भेजकर पुनर्मतदान करवाया जा सके। इस हिसाब से 23 अप्रैल तक मतदान की प्रक्रिया पूरी करवा ली जाएगी। दो दिन के अंतराल में 26 अप्रैल को राजपत्रित अवकाश पड़ रहा है इस लिहाज से 27-28 अप्रैल को मतगणना करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि इन चारों पदों की चुनाव प्रक्रिया 30 अप्रैल तक पूरी करवा ली जाएगी।

इसके बाद ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्ष के अप्रत्यक्ष चुनाव में 21 दिन का समय लगता है इसलिए यह अप्रत्यक्ष चुनाव मई में करवाए जाएंगे। एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने बताया कि मतगणना ब्लाक मुख्यालय पर कराई जाएगी। ब्लाक मुख्यालय का मतलब ब्लाक मुख्यालय परिसर ही नहीं बल्कि उस विकास खंड स्थित किसी डिग्री कालेज या अन्य सरकारी भवन में भी मतगणना स्थल बनाया जा सकता है। चूंकि इस बार मतगणना बोर्ड परीक्षा शुरू होने के बाद होनी है इसलिए सभी जिलाधिकारियों से कह दिया गया है कि अगर कोई मतगणना स्थल किसी बोर्ड परीक्षा केन्द्र यानि इण्टर कालेज में बनवा लिया गया हो तो उसे बदल दिया जाए और आसपास के किसी अन्य कालेज में मतगणना स्थल बनवाया जाए जो बोर्ड परीक्षा केन्द्र न हो। अगर बहुत दिक्कत हो तो फिर किसी खुले मैदान में पण्डाल लगवाकर मतगणना करवाई जाए।

ब्यूरो रिपोर्ट न्यूज़ एजेंसी लाइव भारत टीवी

Related Articles

Close